इस साल भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 13 से 15 अगस्त 2022 के बीच सभी भारतवासियों को अपने-अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का न्योता दिया है। इसी उपलक्ष्य में हम आपके लिए कुछ नए और देशभक्ति से भरे आज़ादी के अमृत महत्व के अंतर्गत हर घर तिरंगा इमेज और पोस्टर लेकर आए हैं। इन Har Ghar Tiranga Images को आप Whatsapp DP या Facebook DP के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Har Ghar Tiranga Images

har ghar tiranga photo

Indian Flag Images

Har Ghar Tiranga Photo

हर घर तिरंगा इमेज

भारत माता की जय इमेज

Har Ghar Tiranga Pic

हर घर तिरंगा अभियान पोस्टर

har ghar tiranga

Har Ghar Tiranga Poster

हर घर तिरंगा चित्र

क्या है हर घर तिरंगा?

हर घर तिरंगा अभियान भारत सरकार द्वारा चलाया गया है। ये आज़ादी का अमृत महोत्सव का ही एक हिस्सा है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत की आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ मनाना और हर घर तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित करना है। ये अभियान है आम जनता के बीच भारतीय ध्वज के प्रति जागरूकता बढ़ाने और ध्वज के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाकर व्यक्तियों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए। यह अभियान 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 के बीच में चलेगा।

azadi ka amrit mahotsav slogan

हर घर तिरंगा अभियान

Bharat Mata ki jai Poster

हर घर तिरंगा चित्र

har ghar tiranga Slogan on Hindi

हर घर तिरंगे का झंडा कहां से लाएं?

जब से प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने इस अभियान की शुरुआत की है, तभी से सभी डाकघर तिरंगे की बिक्री कर रहे हैं। डाक विभाग से आप तिरंगा ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं, वो भी केवल 25 रुपये में। इसके ऊपर कोई GST भी नहीं लगेगी। इसके लिए आप ePostOffice पोर्टल पर जा सकते हो।  

Proud to be Indian Images

क्या मैं अपनी कार पर भारतीय झंडा लगा सकता हूँ?

अब जब पूरा देश उत्साह से अपने देश के सम्मान के लिए तिरंगे को फहराने की तैयारी कर रहा है वही इसके लिए हम भारतवासियों को आधकारिक कानूनी निर्देशों का पालन भी करना होगा। भारतीय ध्वज संहिता के नियमों के अनुसार, हर भारतीय अपने वाहनों पर राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहरा सकता। हमारे देश में केवल कुछ गणमान्य व्यक्तियों को ही ऐसा करने की अनुमति है।

azadi ka amrit mahotsav image download

amrit mahotsav Images

हर घर तिरंगा अभियान पोस्टर

हर घर तिरंगा अभियान फोटो डाउनलोड

क्या हम घर पर भारतीय झंडा लगा सकते हैं?

भारतीय ध्वज संहिता निर्देशों के अनुसार, हर भारतीय चाहे वो शैक्षणिक संस्थान या निजी या सार्वजनिक संगठन, किसी भी दिन या अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखना होगा कि निर्देशों का बारीकी से पालन हो और राष्ट्रीय ध्वज के उचित सम्मान मिले।

Proud Indian Flag Images

हर घर तिरंगा इमेज

azadi ka amrit mahotsav poster

har ghar tiranga pic

azadi ka amrit mahotsav image download

har ghar tiranga in english

har ghar tiranga Images

क्या हम रात में भारतीय झंडा फहरा सकते हैं?

पहले राष्ट्रीय ध्वज को केवल सूर्योदय से सूर्यास्त तक ही फहराने की अनुमति मिलती थी। लेकिन अभी हाल में ही हुए संशोधन के बाद, कोई भी भारतीय नागरिक दिन- रात तिरंगा फेहरा सकता है।

azadi ka amrit mahotsav

har ghar tiranga Poster

azadi ka amrit mahotsav DP

हमें उम्मीद है कि आपको ऊपर दी गई हर घर तिरंगा इमेज पसंद आई होंगी और इन्हें आपने WhatsApp Status या फिर Profile Picture के रूप में इस्तेमाल किया होगा। आप इन्हें अपने दोस्तों के साथ भी साँझा कर सकते हैं तांकि वो भी इस अभियान का हिस्सा बन सकें और तिरंगे के प्रति अपना आदर और प्रेम उजागर कर सकें। इस पोस्ट पर समय बिताने के लिए धन्यवाद्। भारत माता की जय। जय हिन्द।

Suggestion:

Independence Day Images

Desh Bhakti Shayari

Indian Army Status


By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *